24 जनवरी को क्यों मनाया जाता है ये दिन, जाने थीम और उद्देश्य..

join WhatsApp group


शिक्षा सभी इंसानो का वो अधिकार है, जो मानव और समाज के लिए काफ़ी जरूरी हैं, इसलिए 24 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कही गईं ये पंक्तियां हमारे जीवन में शिक्षा के महत्व को लेकर दर्शाती हैं।


 


Read More:-भारतीय यूवा शुभम को मिला सुनहरा मौका, Amazon ने दिया 1.15 करोड़ का पैकेज…

संयुक्त राष्ट्र आम सभा द्वारा हर वर्ष 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप पर मनाए जाने की घोषणा 3 दिसंबर 2018 को इस उद्देश्य के साथ की गयी थी कि वैश्विक शांति और स्थायी विकास में शिक्षा के महत्व को इस अवसर पर हर वर्ष प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। इसके बाद से, वर्ष 2019 से अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल आज की तारीख पर मनाया जाता है। साथ ही 50 से अधिक देशों ने तत्काल ही इस फैसले को अपना लिया था। तभी से दुनियाभर में इस तारीख को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

थीम और उद्देश्य-

इस साल 2022 के लिए यूनेस्को द्वारा अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस की थीम ”चेंजिंग कोर्स – ट्रांसफर्मिंग एजुकेशन” रखी गई है। इसके पीछे का उद्देश्य है कि बीते दो सालों में शिक्षा क्षेत्र पर हुए प्रभाव को देखते हुए, एक बार फिर से उन तरीकों पर ध्यान देने की जरुरत, जिससे शिक्षा को सभी तक आसानी से पहुंचाया जा सके। बीते साल इस दिवस की थीम ”रिकवर एंड रिवाइटलाइज एजुकेशन फॉर कोविड-19 जेनरेशन” रखी गई थी।

Read More:-महिंद्रा : अवनी लेखरा को दी XUV700 गोल्ड एडिशन, स्पेशल सीट के साथ हैं ख़ास …

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया में शिक्षा के महत्व के प्रति जागरूकता लाना है। जो मनुष्य के जीवन के लिए उनके हितों की सुरक्षा के लिए बहोत महत्वपूर्ण हैं मनुष्य के जीवन में शांति और विकास सबसे जरूरी चीजें हैं और इसे हासिल करने का एकमात्र तरीका शिक्षा ही हो सकती है। हर व्यक्ति और बच्चों तक मुफ्त और बुनियादी शिक्षा की पहुंच जल्द से जल्द हो, इस दिन को मनाने का यही उद्देश्य है। दुनियाभर में इस दिन समारोह का आयोजन होता है।

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]