ओमिक्रोंन से बचने के लिए अपनाए WHO की बताई डाइट चार्ट…

ओमिक्रोन का खतरा बढ़ता ही जा रहा है । ऐसे में लोग तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं । WHO ने लोगों के हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ओमिक्रोन से बचने के लिए फूड डाइट की एक लिस्ट जारी की है। ने बताया है कि किस प्रकार के भोजन को करने से हमारे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा और हम ओमिक्रोन से लड़ सकेंगे ।

पानी है सबसे जरुरी

आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले जो चीज आती है वह है पानी। पानी के साथ आपको किसी भी प्रकार का कंप्रोमाइज नहीं करना चाहिए। दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी तो आपको पीना ही चाहिए । पानी आपके स्वास्थ्य को ठीक रखने में काफी लाभदायक साबित होता है। भरपूर मात्रा में पानी पीना आपके शरीर को एनर्जी प्रदान कर सकता है।


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ऐल्कोहॉल से दूरी

इस प्रकार के अफवाहों से बचे की कोरोना ठीक करने के लिए अल्कोहल पीना सही होता है। जितना हो सके शराब और अल्कोहल से दूरी बनाए यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है । यह आपके यूनिटी सिस्टम को भी वीक कर देता है । जिसके बाद ओमिक्रोन जैसे वायरस आप पर आसानी से अटैक कर सकते हैं।

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हरी सब्जियो को डाइट में शामिल करें

 

अपनी डाइट को कभी भी बिना हरि सब्जियों के न रखें । कम से कम एक हरी सब्जी आपके प्लेट में होना ही चाहिए। हरी सब्जियों में मौजूद प्रोटीन आपके स्वास्थ को काफी लाभ पहुंचाता है । हरी सब्जी आपके इम्यूनिटी को मजबूत करने में रामबाण है। इसलिए आपको अपने प्लेट में एक ना एक हरी सब्जी को जरूर शामिल करना चाहिए।

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घर का खाना ही खाए

 

आप कोशिश करें कि आपके डाइट में ज्यादातर घर का खाना ही शामिल हो। बाहर का खाना बहुत ही कम खाएं। खुली जगह पर बनने वाले बाहर के खाने से तो दूर ही बरते । इंफेक्शन हर जगह फैल रहा है तो क्या पता किसने बनाया हो कौन आपको खाना दे रहा है। इसलिए ज्यादा तर आप अपने घर के खाने को ही खाए। आप चाहे तो अपना टिफिन रख सकते हैं। उसमें कुछ न कुछ भरकर रखें आप बिस्किट बगैरा भी अपने साथ रख सकते हैं। आजकल बाजार में हेल्दी बिस्किट भी उपलब्ध है आप इस तरह के चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

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