इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये चीजें हैं कारगर, जल्द ही अपने डाइट में करें शामिल…

COVID-19 के ओमिक्रॉन और अन्य वैरिएंट से सुरक्षित रहने के लिए एक्सपर्ट प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की सलाह देते हैं। इम्यूनिटी विभिन्न संक्रमण और रोगों से लड़ती है और उनसे बचाती है। इम्यूनिटी बढ़ाने में कौन से विटामिन और मिनरल मदद करते हैं और उन्हें किन फूड प्रोडक्ट से प्राप्त किया जा सकता है.


join WhatsApp group


शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए विटामिन और मिनरल / खनिज काफी जरूरी होते हैं। ये शरीर में हड्डियों-मांसपेशियों-त्वचा का विकास करते हैं, कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं और इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाए रखते हैं। आमतौर पर शरीर विटामिन और मिनरल्स काफी कम मात्रा में बनाता है, जो कि शरीर की जरूरत के मुताबिक पर्याप्त नहीं होते। इसलिए भोजन से इनकी कमी को पूरा किया जाता है।
शरीर की इम्यूनिटी यानी प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं और प्रोटीन से बनी होती है, जो हमारे शरीर को हानिकारक सूक्ष्मजीवों से बचाने के लिए उनके खिलाफ एंटीबॉडी विकसित करती है। विटामिन और मिनरल्स की महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाना भी है।

READ MORE:Corona Update: कोरोना केसेस में 8% की गिरावट, कुल नए मामले 3.06 लाख…

विटामिन और मिनरल्स

विटामिन और मिनरल्स माइक्रोन्यूट्रिएंट कहा जाता है। यह वे होते हैं, जिनकी हमारे शरीर को प्रतिदिन 10 ग्राम से कम आवश्यकता होती है। विटामिन 5 प्रकार के होते हैं. A, B, C, D, E और K. इनमें से विटामिन B के 8 भाग होते हैं, जैसे B1, B2, B3, B5, B6, B7, B9 और B12. यानी कि कुल मिलाकर 13 विटामिन होते हैं। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के मुताबिक, मिनरल्स मुख्यत: 2 प्रकार के होते हैं. जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।

मेजर मिनरल्स:

शरीर को इन मिनरल को अधिक मात्रा में जरूरत होती है। इस श्रेणी में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और सल्फर शामिल हैं।
ट्रेस मिनरल:
यह मिनरल्स भी स्वास्थ्य के लिए मेजर मिनरल के समान ही महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इनकी अधिक मात्रा में शरीर को जरूरत नहीं होती. इस श्रेणी में क्रोमियम, सेलेनियम, कॉपर, फ्लोराइड, आयोडीन, आयरन, मैंगनीज, सेलेनियम और जिंक शामिल हैं.

इनमें से कुछ विटामिन और मिनरल इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं. अगर आप भी COVID-19 के ओमिक्रॉन और अन्य वैरिएंट से सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो इम्यूनिटी को मजबूत बढ़ाने के लिए नीचे बताए गए विटामिन और मिनरल का सेवन अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रथें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी लाइफ स्टाइल, हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज, पर्याप्त नींद सभी कारक मिलकर इम्यूनिटी मजबूत करते हैं.
इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]