पृथ्वी का आकर्षक नजारा स्पेस से जो नज़र आया !आप भी देखें तस्वीरें..

join WhatsApp group


इस धरती पर रहने वाले सभी इंसान के लिए अंतरिक्ष से ‘नीले ग्रह’ का नजारा एक आकर्षक दृश्य होता है। पृथ्वी का चक्कर लगा रहे अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से ऐसे नजारे अक्सर नज़र आते हैं। कुछ दिन पहले ही ISS पर मौजूद जर्मन अंतरिक्ष यात्री ”मथायस मौरर” ने इंस्टाग्राम पर ‘बर्फ से ढकी दुनिया’ की अद्भुत तस्वीरें शेयर की हैं। वाकई तस्वीरें आकर्षित कर देने वाली हैं जो किसी को भी हैरानी में डाल सकती हैं।



Read More:-अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में मिलाने का फैसला …

दरअसल हाल ही में तस्वीरों के साथ कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘गुड मॉर्निंग वर्ल्ड, दिन की शुरुआत कितनी खूबसूरत होती है जब आप खिड़की से बाहर झांके और ऊपर से बर्फ से ढकी हुई दुनिया नजर आए।’ उन्होंने लिखा, ‘यह उत्तरी अमेरिका के ऊपर सुबह का लैंड पास था और मैं वैंकूवर और सिएटल के ऊपर से इस बर्फीले दृश्य को देख रहा था। साथ ही सूर्योदय के समय इडाहो और मोंटाना के बीच कोलंबिया नदी और रॉकी पर्वत काफी आकर्षक नजर आ रहे थे।’

बता दें कि पोस्ट किए जाने के बाद से इसे 2500 से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं। तस्वीरों को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स हैरत में हैं और अलग-अलग के कमेंट कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘खूबसूरत तस्वीरों के लिए धन्यवाद मथायस। टेक केयर।’ दूसरे यूजर ने लिखा, ‘सचमुच अद्भुत’। इससे पहले आईएसएस पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों ने कुछ टाइमलैप्स शेयर किए थे जो अपने आप में अनोखे थे।

Read More:-2022: ‘परीक्षा पे चर्चा’ रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख़ आगे बढ़ी, जाने कब तक कर सकते हैं आवेदन..

और चार टाइमलैप्स वीडियो यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किए थे। ये टाइम लैप्स अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से बनाए गए थे। पहले वीडियो में रात के वक्त अंतरिक्ष से जगमगाती पृथ्वी दिखाई दे रही है। समुद्री इलाकों में कड़कड़ाती बिजली और तूफान को भी साफ देखा जा सकता है जो किसी स्ट्रीट लाइट की तरह लग रहा है। दूसरे वीडियो में दिन से रात और फिर दोबारा रात से दिन की ओर बढ़ती पृथ्वी को देखा जा सकता है।

 

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]