Realme: दूसरी मोबाइल कंपनियों को पीछे कर निकली आगे, जाने खासियत…

join WhatsApp group


चीनी स्मार्टफोन कंपनी Realme अपने दमदार फोन के दमदार तेजी से भारतीयों के दिलों में जगह बना रही है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कंपनी ने बाजार हिस्सेदारी के मामले में दिग्गज कंपनीयों को भी पछाड़ दिया है। स्मार्टफोन कंपनी Realme ने साल 2021 की चौथी तिमाही में शाओमी और सैमसंग की चिंताएं बढ़ा दी है। दरअसल Realme भारत की सबसे तेज रफ्तार से ग्रोथ दर्ज करने वाली कंपनी बन गई है।



Read More:-CSIR UGC NET 2021: यूजीसी नेट जून परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द जारी…

मार्केट एनालिस्ट फर्म Canalys की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार – Realme अब साल 2021 की चौथी तिमाही में शाओमी भारत का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड बन गया। बता दें की इस दौरान शाओमी का मार्केट शेयर 12 फीसदी रहा। जबकि सैमसंग 19 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर है। लेकिन तीसरे पायदान पर बड़ा उलटफेर करते हुए रियलमी ने एंट्री की है। जबकि लिस्ट में वीवो चौथे और ओप्पो पांचवे पायदान पर है।

अगर टॉप -5 स्मार्टफोन ब्रांड की बात करें, तो साल 2021 की चौथी तिमाही में Realme के मार्केट शेयर में 49 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। जबकि इसी दौरान बाकी सभी टॉप-5 स्मार्टफोन कंपनियों के मार्केट शेयर में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। साल 2021 में भारत में 162 मिलियन स्मार्टफोन का शिपमेंट किया गया। जबकि साल 2020 में 144.7 मिलियन स्मार्टफोन का शिपमेंट किया गया था। ऐसे में एनुअल ग्रोथ रेट 12 फीसदी रही।

Read More:-73वां गणतंत्र दिवस: कल देश मनाने जा रहा है समारोह…

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट शेयर-

Xiaomi – 21 फीसदी
Samsung – 19 फीसदी
Realme – 17 फीसदी
Vivo – 13 फीसदी
Oppo – 11 फीसदी

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]