खांसी-सर्दी या सिरदर्द से हैं, परेशान तो पिएं नमकीन चाय…

विंटर में गर्मागर्म चाय मिल जाए तो क्याा बात है. अगर आप भी चाय के ऐसे ही शौकीन हैं ऐसे में क्याि हो अगर आपकी ये एक प्यांली चाय आपकी सेहत का भी ख्यानल रखे और सीजनल खांसी सर्दी या सिरदर्द से आराम दिलाने में आपकी मदद करे? जी हां, हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप अपनी चाय में चीनी की बजाय अगर सेंधा नमक का प्रयोग करें तो ये आपकी कई सेहत से जुड़ी समस्यागओं को दूर कर सकती है.


join WhatsApp group


नमक वाली इस चाय के सेवन से गले की खराश दूर होती है, शरीर में एनर्जी बढ़ाती है, सिर दर्द की समस्या दूर होती है. नमक वाली ये चाय पहाड़ों पर काफी चाव से पी जाती है. इसे ठंड में पीने से शरीर को गरमाहट मिलती है और ये स्वा द में भी बेहतरीन होती है. तो आइए जानते हैं कि नमक वाली इस चाय को पीने से क्याव फायदे मिलते हैं.

इस तरह बनाएं नमक वाली चाय

नमक वाली चाय को आप कई तरीके से बना सकते हैं. अगर आप ब्लैहक टी पसंद करते हैं तो आपको गर्म पानी में चाय पत्तीह डालना होगा और पिंक सॉल्ट डालना होगा. जबकि अगर आप दूध वाली चाय पसंद करते हैं तो पानी में चाय पत्तीट उबालें और स्वाकदानुसार दूध और फिर पिंक सॉल्टह डालकर प्याटली में गर्मागर्म पिएं.
नमक वाली चाय पीने के फायदे

इम्यूानिटी बढ़ाए


READ MORE :हिंद्रा : अवनी लेखरा को दी XUV700 गोल्ड एडिशन, स्पेशल सीट के साथ हैं ख़ास …

अगर आप खांसी, सर्दी से परेशान रहते हैं तो ये चाय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और शरीर को गर्म रखती है, जिससे मौसमी बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं.

गले की खराश दूर करे

विंटर में अगर नमक वाली चाय पी जाए तो सर्दी-जुकाम, गले में कफ जमने की समस्याम दूर होती है. आप एक कप नमक वाली चाय का सेवन कर लें तो आपके गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है और आराम महसूस करते हैं.

सिरदर्द करे दूर

पहाड़ों पर ज्या दा पी जाने वाली ये नमक वाली चाय सिर दर्द दूर करने में काफी कारगर है. आप इसे सामान्या हेड पेन दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं.

शरीर को दे एनर्जी

अगर आपको शरीर में एनर्जी नहीं लग रहा हो तो आप नमकीन चाय का सेवन करें. शरीर को एनर्जी देने के लिए सोडियम की जरूरत होती है, ऐसे में नमक वाली चाय का सेवन करने पर शरीर में सोडियम की कमी पूरी हो जाती है और बेहतर महसूस करते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए 

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट और चाय नहीं पी पाते हैं तो आपको बता दें कि आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर में शुगर लेवल नहीं बढ़ता. आप डॉक्ट र की मदद से इसका सेवन करें तो बेहतर होगा
इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]