सेहत : होम आइसोलेशन में हैं तो ये टिप्स फॉलो करे …

होम आइसोलेट होकर रहने से भले ही वायरस के फैलने का खतरा कम हो जाता है, लेकिन ये हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है।
कई मामलों में मरीजों को मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानियों, जैसे चिंता और डिप्रेशन, का सामना करना पड़ता है। इसलिए आइसोलेशन के इन 5 से 10 दिनों में अपने दिमाग को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है।


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परिस्थिति

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ऐसे वक्त में आइसोलेट रहकर खुद से ही सारी चीजें मैनेज करना पड़ें, तो परेशानियां और बढ़ जाती हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है अपनी परिस्थिति को समझकर उसे स्वीकार करना। जब आप ये स्वीकार कर लेंगे कि इस बीमारी से आपको खुद ही लड़ना है, तो आप अंदर से शक्तिशाली महसूस करेंगे।

म्यूजिक


अपने मनपसंद गानों को सुनना। यदि आप म्यूजिक के शौकीन हैं तो अपना मूड इससे तरो ताजा रख सकते हैं। गानों का शौक नहीं है तो भी आप खुशमिजाज और पॉजिटिव गाने सुन सकते हैं।

एक्सरसाइज

डॉक्टर्स का कहना है कि आइसोलेशन के समय भी आपको अपने शरीर को मूव करना चाहिए। रोजाना थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज करें, जिससे आपका दिमाग और शरीर दोनों ही तंदुरूस्त रहें। एक्सरसाइज करने से आपका दिमाग स्वस्थ महसूस करता है.

लोगों से जुड़े रहें


समय-समय पर अपने परिवार और दोस्तों से संपर्क करें। उनसे अपने मन की बातें शेयर करें। शारीरिक रूप से नहीं तो उनसे कॉल, सोशल मीडिया या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिलते रहें।

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