कोरोना महामारी बढ़ रही अपने अंतिम चरण की ओर, देखें क्या कहा WHO ने..

join WhatsApp group


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार 2022 कोरोना की महामारी का आखिरी साल हो सकता है, लेकिन इसके लिए विकसित देशों को अपने वैक्सीन दूसरे देशों के साथ साझा करने होंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मानना है कि यूरोप में कोरोना महामारी का अंत करीब हो सकता है। WHO की रिपोर्ट के अनुसार , कोरोना महामारी अपने तीसरे साल में हैं और अब तक के इसके व्यवहार पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट बता रहे हैं कि महामारी का अंत करीब है।



Read More:-जानिए राष्ट्रीय बालिका दिवस कब और क्यों मनाया जाता है…

लगभग कई देशों में कोरोना की नई लहर अपने पीक पर पहुंच चुकी है और जल्द ही केस घटना शुरू हो जाएंगे। हालांकि रिपोर्ट में भारत समेत अन्य देशों का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि यहां केस अधिक हो सकते हैं, लेकिन पुख्ता संकेत हैं कि साल 2022 कोरोना महामारी का आखिरी साल होगा।



बता दें की डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने पिछले साल 30 दिसंबर को बयान दिया था, ‘हम इस महामारी के तीसरे साल में प्रवेश कर रहे हैं, मुझे विश्वास है कि यह वह वर्ष होगा जब हम इसे समाप्त करेंगे। इसके लिए हमें एक साथ मिलकर काम करना होगा।’ लगभग एक महीने बाद, ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी भविष्यवाणी सच होती जा रही है। लेकिन आशंका यह भी जताई जा रही है कि कोरोना के समाप्त होने से पहले दुनिया की कई ज्यादा आबादी संक्रमित हो चुकी होगी।

Read More:-इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये चीजें हैं कारगर, जल्द ही अपने डाइट में करें शामिल…

WHO यूरोप के निदेशक हैंस क्लूज के मुताबिक, ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण महामारी की एक और लहर आई और संभवतः महाद्वीप में यह भी जल्द समाप्त हो जाएगी। क्लूज ने हाल ही में एक साक्षात्कार में एएफपी को कहा की, ‘यह प्रशंसनीय है कि यह क्षेत्र एक तरह की महामारी के अंत की ओर बढ़ रहा है।’ उन्होंने यह भी कहा कि नया संस्करण मार्च तक 60% यूरोपीय लोगों को संक्रमित कर सकता है।

साथ ही ओमिक्रोन, डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कहीं ज्यादा संक्रामक है, फिर भी यह वैक्सीन लगवा चुके लोगों पर उतना असर नहीं डाल पा रहा है। इसे देखते हुए अधिकांश लोगों का मानना है कि महामारी मौसमी फ्लू जैसी अधिक नहीं रह जाएगी। क्लूज ने कहा, ‘हम अनुमान लगाते हैं कि साल के अंत में सीओवीआईडी ​​​​-19 पूरी तरह शांत जाएगा |

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]