धरती पर ऐसे कई जीव है जो सैकड़ों साल तक जिंदा रहते हैं,आइए जानते हैं…

 कहा जाता है कि इंसानों की उम्र सौ वर्ष की ही होती है.लेकिन क्या आप जानते हैं धरती पर ऐसे कई जीव है जो सैकड़ों साल तक जिंदा रहते हैं. अगर नहीं तो आइए जानते हैं धरती के उन जीवों के बारे में, जो सबसे ज्यादा समय तक जिंदा रहते हैं.


join WhatsApp group


Read More:उत्तर रेलवे में 3093 अपरेंटिस सीधी भर्ती…

कछुआ:

इनकी लंबी उम्र के पीछे का रहस्य उनके डीएनए स्ट्रक्चर में छिपा है. अपने इसी डीएनए स्ट्रक्चर के कारण कुछ कछुए 250 साल से भी अधिक जीवन जी जाते हैं. हाल ही में एक कछुआ मिला था जो 190 साल का था.
ग्रीनलैंड शार्क: आर्क्टिक सागर में पाया जाने वाला ये जीव करीब 400 साल तक भी जिंदा रह सकती हैं. यह 24 फीट तक लंबी हो सकती है. यह कई प्रकार के समुद्री जीवों को अपना भोजन बनाती है.

फ्रेशवॉटर पर्ल मसेल:

यह पानी में पाए जाने वाला सबसे अनोखा जीव है. ये पानी के भीतर बारीक कणों को फिल्टर करके उससे अपना भोजन करते हैं. ये पानी के भीतर बारीक कणों को फिल्टर करके उससे अपना भोजन करते हैं.

बोहेड व्हेल:

यह जीव आर्क्टिक समुद्र और उसके आस-पास के इलाको में पाई जाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक यह जीव बड़े आराम से सौ सालों से ज्यादा जिंदा रह सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी. इनके शरीर में ERCC1 नाम का जीन पाया जाता है, जिसके चलते बोहेड व्हेल को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी नहीं होती है.

जेली फिश:

इस जीव को प्रकृति ने अमरता का वरदान दिया है. कहा जाता है कि धरती पर जेलीफिश का अस्तित्व सदियों पुराना है. जेलीफिश को कभी न मरने वाला जीव कहा जाता है, क्योंकि इसके अंदर ऐसी खासियत होती है कि इसको अगर दो भागों में भी काट दिया जाए तो यह मरती नहीं है, बल्कि उन दोनों भागों से अलग-अलग जेलीफिश का जन्म होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]