ये हैं दुनिया के वो 6 स्थान, जहां नहीं होता सूर्यास्त…

Northern Sweden...

Northern Sweden...

दिन खत्म होने के पश्चात् सूर्यास्त का होना लाजमी है. लेकिन कभी-कभी हमारे दिमाग में ऐसा ख्याल आता है कि अगर सूर्यास्त हो ही ना तो कितना अच्छा होगा. लेकिन ऐसा होना नामुमकिन है. बता दे की दुनियाभर में कई ऐसी अजीबो-गरीब जगहें हैं जहां साल में कई दिनों तक सूर्यास्त ही नहीं होता है. इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ये सच है कि दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जहां रात नहीं होती है. आइए आज आपको इन जगहों से रुबरु कराते हैं….

Read More :असिस्टेंट मैनेजर पदों की निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई..


  • आइसलैंड- ग्रेट ब्रिटेन के बाद ये यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है. यहां जून के महीने में सूर्यास्त नहीं होता है. यहां आप मध्यरात्रि में भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं.

ice land


  • नॉर्वे- नॉर्वे आर्क्टिक सर्कल के अंदर आता है. इस देश को लैंड ऑफ मिडनाइट सन भी कहते हैं. यहां मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता…

Read More : T-20 वर्ल्ड कप में दिखेंगे टीम के साथ महेंद्र सिंह धोनी

North Norway's polar night
North Norway’s polar night

  • नुनावत, कनाडा- नुनावत कनाडा का छोटा सा शहर है. कनाडा के इस उत्तर पश्चिमी हिस्से में लगभग दो महीने लगातार सूरज चमकता है. जबकि सर्दियों के दौरान इस स्थान पर लगातार 30 दिनों तक पूरी तरह से रात होती है.

Read More : छत्तीसगढ़ की 14 वर्षीय माहेश्वरी का अनोखा करतब, जनिए क्यों है चर्चा में

nunavut
Nunavut

  • स्वीडन- यहां मई से अगस्त तक सूरज आधी रात को डूबता है और फिर सुबह 4:30 बजे तक निकल भी आता है. यहां सूरज लगातार 6 महीने तक अपनी रोशनी बिखेरता है. इसलिए यहां लोग कई दिनों तक गोल्फिंग, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग ट्रेल्स, और कई एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं.

Read More :  श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में सम्पन्न हुआ “दीक्षारंभ” समारोह, राज्यपाल हुए शामिल…

Northern Sweden...
Northern Sweden…

  • फिनलैंड- हजारों झीलों और आइलैंड्स से सजा हुआ ये देश बेहद खूबसूरत है. गर्मी के मौसम में यहां करीब 73 दिनों तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरता है. यहां आपको नॉर्दर्न लाइट्स का आनंद लेने का मौका मिलता है. इसके अलावा, फिनलैंड में आप स्कीइंग कर सकते हैं साथ ही ग्लास इग्लू में रहने का अनुभव भी कर सकते हैं.

Read More : कोलेस्ट्रॉल घटाने वाले ड्रिंक्स, कम करेंगे हार्ट अटैक का खतरा…

When the sun doesn't rise in northern Finland
When the sun doesn’t rise in northern Finland

  • बैरो, अलास्का यहां मई के अंत से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है. लेकिन नवंबर की शुरुआत से अगले 30 दिनों तक यहां रात होती है. इसे पोलर नाइट भी कहते हैं. ये जगह बर्फ से ढके पहाड़ों और खूबसूरत ग्लेशियरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है. आप भी यहां जाकर इसकी खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं.

Read More : हरियाली तीज क्यों मनाते हैं ये त्यो हार, कैसे हुई शुरुआत

alaska
alaska

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]