विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस, वरिष्ठ लोग सम्मान के पात्र हैं

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस प्रतिवर्ष 21 अगस्त को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य वृद्ध वयस्कों की भलाई सुनिश्चित करना और उनके जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन हमें समाज में उनके योगदान की सराहना करने और उसे स्वीकार करने की भी याद दिलाता है। यह वृद्ध व्यक्तियों को याद करने और उनके योगदान के लिए धन्यवाद देने का दिन है।

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का इतिहास 1988 का है। संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाड रीगन ने आधिकारिक तौर पर विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस की स्थापना की – एक दिन जो वृद्ध वयस्कों और उनके मुद्दों को समर्पित है। दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जहां बड़ों के जीवन के अध्ययन, व्यक्तिगत अनुभव साझा किए जाते हैं और उनकी भलाई को प्रभावित करने वाले कारकों से लड़ने के लिए समाधान पेश किए जाते हैं


बुढ़ापा अनिवार्य रूप से जीवन में कई बदलाव लाता है – सामाजिक, शारीरिक और मानसिक रूप से। और जब यह एक अभूतपूर्व महामारी से उपजी प्रतिबंधों के साथ जुड़ जाता है, तो यह बुजुर्गों पर भावनात्मक प्रभाव छोड़ सकता है, जिन्हें अलगाव की भावना महसूस करने के लिए पूरी तरह से दोषी नहीं ठहराया जा सकता है।

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का महत्व: विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस बुजुर्गों और सभी उम्र के लोगों के लिए भूख और गरीबी को समाप्त करने में मदद करने के लिए वृद्ध व्यक्तियों के कल्याण के लिए काम करने की अपनी प्रतिबद्धता की सरकार को याद दिलाने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। देश की नींव और स्थिर क्षेत्र हमारे वरिष्ठ नागरिकों की कड़ी मेहनत का परिणाम हैं और वे हमारे सभी आभार के पात्र हैं।

दुनिया की बुजुर्ग आबादी बहुत बड़ी है और उम्मीद है कि यह बढ़ती रहेगी। 2025 तक, विशेषज्ञों का अनुमान है कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के एक अरब से अधिक लोग होंगे। अपने अनुभव, विशेषज्ञता और जीवन के प्रति समर्पण के कारण, ये लोग उपलब्धियों के लिए पहचाने जाने के योग्य हैं। सौभाग्य से, 21 अगस्त वरिष्ठ नागरिक दिवस है, एक राष्ट्रीय अवकाश जिसका उद्देश्य हमारे जीवन में वृद्ध वयस्कों के लिए सम्मान और प्रशंसा दिखाना है।

इस दिन का उद्देश्य वृद्ध व्यक्तियों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह उनके सम्मान के लिए कदम उठाने का अवसर भी प्रदान करता है। वृद्ध लोग परंपराओं के रखवाले और संरक्षक होते हैं। हमें बुजुर्गों के साथ समय बिताने, उनकी देखभाल करने और उनकी जरूरतों और चिंताओं को समझने के द्वारा विशिष्ट रूप से वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के विश्वव्यापी उत्सव को प्रोत्साहित करना चाहिए। वृद्ध नागरिक राष्ट्र के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति हैं, और हमें उनके साथ अत्यंत सम्मान और समानता का व्यवहार करना चाहिए।

आज, वरिष्ठ अभी भी अपने समुदायों में सक्रिय हैं और कार्यबल में उनकी मजबूत उपस्थिति जारी है। अपने समुदायों की भलाई के लिए उन्होंने जो कुछ किया और हासिल किया है, उसके लिए वरिष्ठ नागरिक हमारे धन्यवाद के पात्र हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]