श्री रावतपुरा सरकार समूह मध्य भारत में एक अग्रणी शैक्षणिक समूह है। जिसमें 10000/- से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत् है। समूह के समस्त सदस्य न केवल अपने क्षेत्र में अनुभवी एवं कुशल है, बल्कि अच्छे व्यक्तित्व और संस्कार के धनी है। सभी सदस्य छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास के लिए निरंतर कार्यरत् है। इसीलिए इस समूह की शैक्षणिक संस्थाएं लगातार शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है।

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय राज्य शासन के नियमों से संचालित स्थापित है, तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से मान्यता प्राप्त है।

DCIM\100MEDIA\DJI_0208.JPG

फाॅर्मेसी महाविद्यालय भारतीय फाॅर्मेसी परिषद से मान्यता प्राप्त है, एवं छ.ग. स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय से संबंद्ध है।

पेरामेडिकल महाविद्यालय म.प्र. पेरामेडिकल काउंसिल से मान्यता प्राप्त है, एवं म.प्र. मेडिकल सांईस जबलपुर से संबंद्ध है।

समूह के सभी नर्सिंग महाविद्यालय भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त है, एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय छ.ग. तथा म.प्र. आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय से संबंध है।

संस्थान के एजुकेशन महाविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है, तथा आई.टी.आई विद्यालय नेशनल काॅउसिल ऑफ़ वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा मान्यता प्राप्त है।


उपरोक्त समस्त संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए समूह में कार्यरत सभी व्याख्याता उच्च कोटि के है, तथा उद्देश्यकी पूूर्ति के लिए निरंतर प्रयासरत रहते हैं। समूह के समस्त विद्यालय और महाविद्यालयों की अधोसंरचना अच्छी गुणवत्ता की है, तथा तकनीकि सुदृढ़ है, इन समस्त शैक्षणिक शाला में छात्र -छात्राओं के लिए अध्ययन सामग्री जैसेः- किताबें, पत्रिकाएं, (राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की), शोध सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। संस्थान की समस्त कक्षाएं तकनीकी रूप से समृद्ध है। इस समूह में लगभग 500 अनुभवी व्याख्याता है, जो सेवार्निवृत्त अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के मार्गदर्शन में कार्यरत् है।

कैम्पस प्लेसमेंट
देश भर के अग्रणी संस्थाओं के लिए विभिन्न परिसर में कैम्पस प्लेसमेंट कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। शैक्षणिक सत्र पूर्ण होने से पहले ही तकनीकि शिक्षा के अधिकांश छात्र-छात्राओं की नियुक्ति हो जाती है।
छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए समूह द्वारा विभिन्न कार्पोरेट के उच्च अधिकारियों को विचार-विमर्श के लिए आमंत्रित किया जाता है। पिछले वर्ष समूह द्वारा लगभग 30 सेमिनार का आयोजन किया गया था, तथा विभिन्न संस्थाओं में लगभग 50 से अधिक प्रबंधन गुरूओ को आमंत्रित किया गया था। छात्र-छात्राओं को उद्योगोन्मुखी करने के लिए विभिन्न उद्योग समूह के साथ परस्पर सहमति पत्र हस्तक्षरित कर इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। व्यक्तित्व विकास के लिए अतरिक्त पाठयक्रम गतिविधियां भी आयोजित की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]