श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, धनेली में विश्व स्तनपान सप्ताह 2020 का आयोजन, पोस्टर, स्लोगन, बैनर के जरिये छात्राओं ने फैलाई जागरूकता।

रायपुर, 8 अगस्त 2020

श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, धनेली,  रायपुर में 1 अगस्त से 7 अगस्त 2020 तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये स्तनपान को बढ़ावा देकर शिशु मृत्यु दर को कम करने और शिशु रोगों में कमी लाने को लेकर जागरूक किया गया।

विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान वेबिनार आयोजित किया गया। जिसमें शिशु रोग विशेषज्ञ, एएनएम, नर्सिंग शिक्षक, नर्सिंग स्टूडेंट्स और नवजात बच्चों की माताएं शामिल हुईं। वेबिनार में शामिल नर्सिंग स्टूडेंट्स ने स्तनपान के महत्व को दर्शाने वाले पोस्टर, स्लोगन, पेटिंग्स बनाकर प्रदर्शित किये।

विश्व स्तनपान सप्ताह 2020 की थीम सपोर्ट ब्रेस्टफीडिंग रखी गई थी। इसी थीम पर नर्सिंग स्टूडेंट्स ने पोस्टर, बैनर, स्लोगन और पेटिंग्स तैयार कीं। स्तनपान को नहीं अपनाने की वजह से माताओं और नवजात शिशुओं में होने वाली गंभीर बीमारी के बारे में विषय विशेषज्ञों ने विस्तार से समझाया।

नवजात शिशु के लिए स्तनपान करना बेहद जरूरी है। कुछ आधुनिक माताएं कई धारणाओं के चलते शिशुओं को पर्याप्त स्तनपान नहीं कराती है। इससे माताओं और शिशु के स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान पर विशेषज्ञों ने प्रकाश डाला।

विश्व स्तनपान सप्ताह के कार्यक्रम का सफल आयोजन श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, धनेली रायपुर की प्रिंसिपल श्रीमती अन्नपूर्णा साहू के नेतृत्व में किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter