मोदी सरकार ने लांच किया द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम (TULIP), शहरी निकायों औऱ स्मार्ट सिटीज के स्नातकों को इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा।

नई दिल्ली, 4 जून 2020
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल `निशंक, हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने संयुक्त रूप से ट्यूलिप प्रोग्राम के ऑनलाइन पोर्टल की आधिकारिक लॉचिंग की है। द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम (TULIP) मोदी सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। ट्यूलिप प्रोग्राम के तहत देश के सभी शहरी स्थानीय निकायों (ULB) और स्मार्ट सिटीज में नए स्नातकों को इंटर्नशिप का अवसर प्राप्त होगा। 
TULIP शहरी क्षेत्र में नए स्नातकों को अनुभवात्मक सीखने के अवसर प्रदान करने का एक कार्यक्रम है। युवाओं की शक्ति और क्षमता को भारत के भविष्य निर्माण में उपयोगी बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने इस प्रोग्राम की शुरुआत की थी। 
TULIP पोर्टल AICTE द्वारा विकसित किया गया है। इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत छात्रों को आवास और शहरी विकास मंत्रालय के तहत 100 स्मार्ट शहरों के लिए काम करने के लिए मिलेगा। TULIP पोर्टल के अनुसार, 23,970 कंपनियों के अंतर्गत कुल 295,200 इंटर्नशिप हैं।
 
ट्यूलिप प्रोग्राम के ऑनलाइन पोर्टल की लांचिंग पर हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि “हम उम्मीद करते हैं कि इसके पहले वर्ष में लगभग 25,000 नए स्नातकों का नामांकन किया जाएगा। इससे बेरोजगारी पर भी अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। इंटर्न को एक वर्ष की अवधि के लिए चुना जाएगा, 
वहीं केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 
“वर्तमान में, भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में 80 लाख छात्र पढ़ते हैं। इन इंजीनियरिंग स्नातकों को आवास और शहरी विकास मंत्रालय के तहत विभिन्न विभागों में इंटर्नशिप के अवसर मिलेंगे। निकट भविष्य में, हम 1 करोड़ से अधिक छात्रों को अवसर प्रदान करेंगे। मेरा सुझाव है कि अन्य मंत्रालय भी आगे आएं और अपने विभागों में इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए TULIP के साथ सहयोग करें। '' 
 
कौन पात्र हैं:
 
बीटेक, बी प्लानिंग, बी। आर्क, बीए, बीएससी, बीकॉम, एलएलबी की डिग्री रखने वाले छात्र अपनी रुचि के अनुसार इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

उद्देश्य:
TULIP इंटर्न को शहरी नियोजन, शहरी डिजाइन, इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं, सूचना और प्रौद्योगिकी, गतिशीलता, वित्त, सामाजिक क्षेत्र के मुद्दों और पर्यावरणीय मुद्दों सहित सीमित क्षेत्रों में बड़ी संख्या में निवेश मिलेगा। कार्यक्रम उन्हें नीति निर्माण और कार्यान्वयन में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। दिन-प्रतिदिन के आधार पर, वे शहर के अधिकारियों / नागरिक समाज के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। वे सर्वोत्तम प्रथाओं, ज्ञान साझा करने और जमीन पर परियोजना कार्यान्वयन के लिए उन्मुख होंगे। इंटर्न शहरी शासन में एक समृद्ध अनुभव के साथ ले जाएंगे जो उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों में मदद करेगा।
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter