प्री. बीएड एवं प्री. डीएलएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का आखिरी मौका, 31 मई तक करें आवेदन। व्यापम ने तीसरी बार बढ़ाई तारीख।

रायपुर, 13 मई 2020

बैचलर इन एजुकेशन एवं डिप्लोमा इन एजुकेशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के पास ये आखिरी मौका है। इसके बाद प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का अवसर नहीं मिलेगा। छत्तीसगढ़ व्यापम ने बीएड एवं डीएलएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि तीसरी बार बढ़ाकर 31 मई 2020 कर दी है।

प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का 15 मई तक है मौका

17 मार्च से से बीएड एवं डीएलएल पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन आवदेन प्रक्रिया व्यापम ने शुरु की थी। कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन को देखते हुए व्यापम ने आवेदन की अंतिम तारीख 12 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई कर दी थी। 4 मई से लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरु होने पर आवदेन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 मई कर दिया गया। आवेदन कम प्राप्त होने पर व्यापम ने आखिरी तारीख को 31 मई तक बढ़ाकर युवाओं को एक और मौका दिया है।

बीएड-डीएलएड कोर्स में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये आखिरी मौका है। अंतिम तिथि का इंतजार किये बिना स्टूडेंट्स को फौरन आवेदन कर देना चाहिये ताकि अंतिम समय पर होने वाले सर्वर डाउन और आपाधापी से बचा जा सके। हालांकि व्यापम की ओर से अभी तक प्रवेश परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि प्रवेश परीक्षा की तिथि से दस दिन पूर्व आवदेकों को एडमिट कार्ड प्राप्त हो जाएंगे। राज्य के 28 जिला मुख्यालयों पर व्यापम की ओर से परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे।

प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क

व्यापम ने प्रवेश परीक्षा के आवेदन के लिए शुल्क का निर्धारण श्रेणीवार किया है। सामान्य वर्ग के आवेदकों को 200 रुपये का परीक्षा शुल्क चुकाना होगा। अऩ्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए परीक्षा शुल्क 150 रुपये रखा गया है। जबकि एससी, एसटी एवं नि:शक्तजन आवेदकों के लिए 100 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है।

प्रवेश परीक्षा का आवेदन भरते समय अगर आवेदक से कोई गलती हो जाती है तो इस गलती को 20 रुपये का शुल्क ऑनलाइन पटाकर समय रहते गलती को सुधारा जा सकता है। लेकिन त्रुटि सुधार के लिए व्यापम को भेजी गई हार्ड कॉपी अथवा सॉफ्ट कॉपी मान्य नहीं होगी और न ही इस तरह का कोई ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किया जाएगा। आवेदन में त्रुटि सुधार की सुविधा ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रारंभिक तिथि से ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि के तीन दिवस के बाद तक ही उपलब्ध रहेगी।

आवेदन से पूर्व रखें तैयारी

आवेदन करने से पूर्व व्यापम की ओर से जारी दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें। व्यापम की वेबसाइट पर उपलब्ध सैंपल फॉर्म (नमूना आवेदन पत्र) का अध्ययन कर लें।

  • 3.5 सेमी चौड़ाई गुणा 4.5 सेमी लंबाई का फोटो, अधिकतम साइज 60kb, न्यूनतम साइज 40kb तैयार रखें।
  • अपने हस्ताक्षर स्कैन करके jpg फाइल में, जिसका साइज अधिकम 60 kb, न्यूनतम 40 kb तैयार रखें।
  • शुल्क अदायगी के लिए डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा होना आवश्यक है, पासवर्ड आदि जानकारी पास रखें।

प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम संबंधी जानकारी

बीएड एवं डीएलएड प्रवेश परीक्षा संबंधी निर्धारित पाठ्यक्रम व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

परीक्षा एवं मूल्यांकन पद्धति

बीएड एवं डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर दिये जाने भर को प्रवेश ले लिया नहीं माना जाएगा। प्रवेश परीक्षा में पाठ्यक्रम पर आधारित वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के चार संभावित उत्तर होंगे। इनमे से एक ही सही उत्तर होगा। परीक्षा में ऋणात्मक अंक (Negative Mark) नहीं दिये जाएंगे।       

परीक्षा परिणाम एवं अंकसूची

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा नियमों के आधार पर रैंकिंग सूची जारी की जाएगी। अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम व्यापम की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर देख सकेंगे। व्यापम द्वारा प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित किये जाने के उपरांत अभ्यर्थी व्यापम की वेबसाइट से अंकसूची प्राप्त कर सकते हैं। अंकसूची में प्राप्त नंबरों के आधार पर ही विभिन्न बीएड एवं डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश लिया जा सकता है।                                                                                                                             

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter