जगदलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर फ्लोरेंस नाइटिंगेल को याद किया गया।

जगदलपुर, 13 मई 2020

प्रतिवर्ष 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। 12 मई 2020 को विश्व की पहली महिला नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200वीं जयंती थी। इस अवसर पर जगदलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग के स्टूडेंट्स ने बैनर, पोस्टर, ड्राइंग, पेटिंग के जरिये फ्लोरेंस नाइटिंंगेल के योगदान को याद किया।

लॉकडाउन के चलते कॉलेज बंद हैं। इसलिये नर्सिंग स्टूडेंट्स ने अपने घरों से ही बैनर, पोस्टर, तस्वीरें बनाकर ई-मेल के जरिये भेजी हैं। नर्सिंग स्टूडेंट्स ने अपनी बनाई तस्वीरों, पोस्टरों में द लेडी विद द लैंप कही जाने वाली फ्लोरेंस नाइटिंगेल को न सिर्फ याद किया है। बल्कि कोविड-19 के संक्रमणकाल में नर्सेज किस तरह से अपनी जिम्मेदारियां निभा रही हैं। उसको भी दर्शाया है।

नर्सिंग स्टूडेंट्स ने रंगों के जरिये चार्ट पर ये दिखाया है कि किस तरह से कोरोना वायरस महामारी के दौर में नर्सेज अपने घरों से दूर रहकर लगातार अस्पतालों में कोविड 19 के मरीजों की देखभाल में लगी हैं। अस्पतालों में कार्यरत नर्सें हफ्तों तक अपने घर नहीं गई है, अपने बच्चे और अपने परिवार से दूर हैं।

अपनी जान की परवाह किये बिना सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और पीपीई किट पहनकर पसीने से तरबतर होने के बावजूद पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्य को पूरा करने में जुटी हैं। नर्सिंग स्टूडेंट्स ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर ऐसी सभी नर्सों के प्रति आभार व्यक्त किया है और उनके जज्बे को सलाम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter