क्या आप एक स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, लेकिन सुनिश्चित नहीं है कि कौन सा विकल्प चुनना चाहिये ? तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

रायपुर, 12 मई 2020


गणित और विज्ञान विषयों में रुचि अक्सर छात्रों को उनके करियर की राह तय करने में मदद कर सकती है। लेकिन हर छात्र अपनी रुचि के हिसाब से इन विषयों से जुड़ा रास्ता चुन सके, ये इतनी आसानी से हो नहीं पाता है। इस तरह की परेशानी से उबरने के लिए ये आलेख आपकी मदद करेगा।

अपने करियर को लेकर परेशान छात्र को खुद ये कुछ सवाल जरूर करने चाहिये। जैसे कि क्या आपने हमेशा रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, या सांख्यिकी में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है?

क्या आप दवा चयापचय, पशु चिकित्सा फार्मेसी या यहां तक ​​कि दवा अनुसंधान का अध्ययन करने में रुचि रखते हैं? अगर आपका जवाब हां, है तो फार्मेसी में कैरियर आपके लिए हो सकता है।

फार्मेसी के छात्रों में इन विषयों के लिए एक जुनून और प्रवीणता है। फार्मेसी के छात्र मरीजों के साथ सीधे संबंध बना सकते हैं। फार्मासिस्ट रोगी-केंद्रित देखभाल प्रदान करते हैं। वे सबसे अच्छी दवाओं का चयन करने में मदद करने के लिए चिकित्सा स्थितियों, जीवन शैली और अन्य लोगों के बीच संबंध पर विचार करते हैं। फार्मासिस्ट सहकर्मियों के साथ मिलकर अनुसंधान करने, विशिष्ट व्यावसायिक संस्थाओं के भीतर नई फार्मास्युटिकल प्रथाओं को स्थापित करने और डॉक्टरों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं कि रोगियों को सही दवाएँ मिल रही हैं।

फार्मेसी में करियर के विभिन्न प्रकार मौजूद हैं।  फार्मेसी का विद्यार्थी परमाणु फार्मेसी से कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज करने के लिए रेडियोधर्मी दवाओं का उपयोग करता है, पशु चिकित्सा फार्मेसी के लिए  जानवरों के लिए दवा बनाता है; एक फार्मेसी डिग्री प्रतिष्ठित डिग्री है और अनगिनत संभावनाओं के द्वार खोलती है।
 

अधिकांश छात्र फार्मेसी स्कूल में दाखिला लेते हैं क्योंकि वे दूसरों की मदद करना चाहते हैं, कुछ छात्र फार्मेसी इसलिये चुनते हैं क्योंकि वे विशिष्ट डॉक्टरेट गतिविधियों से बहुत दूर रहना चाहते हैं। मानो या न मानो, कई फार्मेसी छात्रों ने सुझाव दिया कि उन्हें मैदान में खींचा गया था। यदि यह आपके लिए सही है, तो फार्मेसी में करियर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सेवा के रूप मे काम करता है।

फार्मेसी विषय में प्रवेश लेने वाले छात्रों को मेरी सलाह है कि अपने प्रोफेसरों और शिक्षकों के साथ संबंध बनाएं। इसके अतिरिक्त, एक बार जब आप फार्मेसी में दाखिला ले लेते हैं तो जानने और सीखने के लिए हमेशा एक खुला दिमाग रखना चाहिये।  यहां सीखने के लिए उत्सुक होना महत्वपूर्ण है। फार्मेसी की पढ़ाई के दौरान, कई लोग आपको सीखने, बढ़ने और नए दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। इन अवसरों को हाथ से न जाने दें। 
 
फार्मेसी एक रोमांचक, पुरस्कृत करियर विकल्प है।
 फार्मेसी विज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, गणित और परामर्श को जोड़ती है। अक्सर, विज्ञान में नौकरियों में जनता के साथ सीमित बातचीत होती है, लेकिन फार्मेसी स्वतंत्रता और रोगियों के साथ बातचीत का एक दुर्लभ संतुलन प्रदान करती है।  यदि आप रोमांच की तलाश में हैं, तो आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि फार्मेसी बहुत रोमांचक हो सकती है; प्राकृतिक आपदाओं, महामारियों और अन्य संकटों के दौरान सेवाओं की पेशकश करते हुए, आगे की तर्ज पर फार्मासिस्टों के लिए एक जगह है।
एक विश्वसनीय पेशा
फार्मासिस्ट लगातार महत्वपूर्ण देखभाल और स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं के कारण सबसे अधिक भरोसेमंद पेशेवरों में से  होते हैं। अगर दोस्त और परिवार के सदस्य अक्सर सलाह के लिए आपके पास जाते हैं, तो फार्मेसी आपके लिए एक बेहतरीन क्षेत्र हो सकता है। सामुदायिक फार्मेसियों, अस्पतालों, दीर्घकालिक देखभाल सुविधाएं, दवा उद्योग, मेल ऑर्डर फार्मेसी केंद्र, प्रबंधित देखभाल संगठन और सरकारी एजेंसियां ​​(रक्षा विभाग,) , सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा आदि में प्रशिक्षित फार्मासिस्ट की आवश्यकता हर वक्त रहती है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter