कोरोना वायरस के संक्रमणकाल में बाधित नहीं हुई पढ़ाई, श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग में 22 मार्च से नियमित ली जा रही हैं ऑनलाइन क्लासेस।

रायपुर, 27 अप्रैल 2020

ज़िद के आगे जीत है, इस बात को ध्येयवाक्य मानते हुए श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमणकाल में स्टूडेंट्स की पढ़ाई को बाधित नहीं होने दिया है। 22 मार्च को लागू हुए जनता कर्फ्यू के दिन से ही संस्थान के सभी नर्सिंग कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासेस ली जा रही हैँ। यही वजह है कि संस्थान के सभी नर्सिंग कॉलेजों में ज्यादातर पाठ्यक्रम पूरा कराया जा चुका है। अब छात्रों को होने वाली सेमेस्टर परीक्षाओं का इंतजार है।

संस्थान के सभी सातों नर्सिंग कॉलेजों में प्रतिदिन नियत समय पर टीचर और प्रिंसिपल इंटरनेट के जरिये ऑनलाइन क्लास लेने की शुरुआत करते हैं। ई-मेल पर ऑनलाइन आने का लिंक प्राप्त होते ही स्टूडेंट्स संबंधित लिंक पर क्लिक करके खुद को वर्चुअल क्लासरूम में उपस्थित पाते हैँ।

ऑनलाइन क्लास के लिए संस्थान की ओर से खुद के इंजीनियरिंग विभाग द्वारा तैयार करवाए गए सॉफ्टवेयर की मदद ली जा रही है। ऑनलाइन क्लास के दौरान क्वेश्चन, आंसर राउण्ड भी चलता है। इसमें स्टूडेंट्स अपना टेस्कटॉप शेयर करके अपनी पीपीटी अथवा इलेस्ट्रेशन को अपनी टीचर को दिखा पाते हैं।

ऑनलाइन एजूकेशन के साथ-साथ नर्सिंग स्टूडेंट्स कोरोना वायरस से बचाव संबंधी संदेश भी दे रहे हैं। ऑनलाइन क्लास शुरु होने से रोजाना स्टूडेंट्स अपने बनाए हुए पोस्टर, वीडियो, बैनर, संदेश लिखी तस्वीरों को शेयर करते हैं और कोरोना वायरस के खिलाफ अवेयरनेस फैलाते हैं। इन संदेशों में कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा, साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने, मुंह पर मास्क बांधने, सामाजिक दूरी का पालन करने और बिना वजह घर से नहीं निकलने जैसे संदेश शामिल हैं।

नर्सिंग स्टूडेंट्स अपने हाथों में स्टेयिंग सेफ एंड  हेल्पिंग अदर्स ड्यूरिंग कोविड-19 सेफ इंडिया जैसे स्लोगन लिखे पोस्टर हाथों में पकड़कर तस्वीरें खिंचवाते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं। रावतपुरा नर्सिंग कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने वॉट्सएप ग्रुप बनाकर अपने आस-पास के लोगों को उससे जोड़ा है। इन वॉट्सएप ग्रुपों के जरिये नर्सिंग स्टूडेंट्स कोविड-19 के लक्षणों को पहचानने, घर पर ही खुद का तापमान रिकॉर्ड करने और खाने-पीने में सावधानियां बरतने, स्वच्छता अपनाने जैसे सामाजिक संदेश लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

नर्सिंग स्टूडेंट्स के उठाए इन कदमों की श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के उपाध्यक्ष डॉ. जे.के. उपाध्याय ने तारीफ की है। उन्होंने कहा कि श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस चेरिटेबल ट्रस्ट के तहत संचालित हैं। संस्थान में छात्र-छात्राओं को सिर्फ डिग्री लेने भर की शिक्षा ही नहीं दी जाती है बल्कि उन्हें मानवीयता और इंसानियत का भी बखूबी ज्ञान कराया जाता है। संस्थान के प्रशासनिक पदाधिकारी भी स्टूडेंट्स से इंटरनेट के जरिये मुखातिब होते हैं और उनका मनोबल बनाए रखते हैँ।

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]