लाइट, कैमरा, एक्शन के पीछे छिपी निराशा, हताशा और तनाव ने कई चर्चित सेलिब्रिटीज को मौत को गले लगाने पर मजबूर कर दिया।

सिल्वर स्क्रीन पर चमकने की ख्वाहिश, ग्लैमरस ज़िंदगी जीने की चाहत और सेलिब्रिटी बनकर दुनिया के हर ऐशोआराम को कम उम्र में ही पा लेने की हसरत नवयुवक और नवयुवितियों को मॉडलिंग, फैशन, फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में खींच लाती है। लेकिन शोबिज़ इंडस्ट्री की चमक जितनी चमकीली दिखाई देती है, उसके पीछे उतना ही काला घना अंधकार छिपा रहता है। टीवी, सिनेमा और मॉलडिंग के रैंप पर हर पल चमकते और खुश दिखाई देने वाले चेहरे परदे के पीछे कितने उदास और मायूस होते हैं। इसका आभास तक जनसाधारण को नहीं होता है। अखबारों के पेज थ्री पर छाई रहने रंगीन पार्टियों की ग्लॉसी तस्वीरें किसी भी नौजवान को सेलिब्रिटी बनकर सिल्वर स्क्रीन पर सुनहरे  सपने पूरे करने के लिए उकसा सकती हैं। लेकिन जब आप इन चमक-दमक वाली दीवारों  के पीछे झांकते हैं तो आपको वहां हर वक्त, निराशा, उदासी, असफलता, आर्थिक तंगी की कहानी ही सुनाई देती है।

सेजल शर्मा

ग्लैमर वर्ल्ड की चमक के पीछे छिपी स्याह सच्चाई से रूबरु होते ही न जाने कितने युवक-युवतियों के हसीन ख्वाब छन से टूट चुके हैं। ग्लैमर इंडस्ट्री की अंधी खोह के स्याह अधंरे में कामयाबी की रौशनी हासिल करने की चाहत पूरी नहीं होने पर टीवी अभिनेत्री सेजल शर्मा ने हाल ही में मौत को गले लगा लिया। टीवी सीरियल ‘दिल तो हैप्पी है जी’ में काम करने वाली सेजल शर्मा ने मुंबई में मीरा रोड स्थित अपने घर में 24 जनवरी को  अपने घर में पंखे से लटककर खुदकुशी कर ली।  हालांकि उनकी आत्महत्या के पीछे की वजह अब तक सामने नहीं आ पाए।बताया जा रहा है कि निजी ज़िंदगी में जब कुछ  सुनहरे सपने पूरे नहीं हुए तो सेजल ने सुसाइड जैसा कदम उठा लिया।

दबाव और मुश्किलें नहीं झेल पाए तमाम टीवी स्टार्स

सेजल शर्मा से पहले एक्टर कुशल पंजाबी की खुदकुशी ने लोगों को हैरान परेशान कर दिया था। 27 दिसंबर 2019 को कुशल पंजाबी ने मुंबई के पाली हिल स्थित अपने घर में खुदकुशी कर ली थी। महज 42 साल की उम्र में कुशल पंजाबी ने फांसी से लटककर खुदकुशी क्यों की ये आज भी सवाल बना हुआ है। मुंबई पुलिस ने उनके आत्महत्या किए जाने की पुष्टि की है, हालांकि आत्महत्या की वजहों का पता नहीं चल पाया है

कुशल पंजाबी

मशहूर टीवी सीरियल बालिका वधू से अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री प्रत्यूषा बनर्जी ने 2016 में  महज 24 साल की उम्र में खुदकुशी कर ली थी। आनंदी के नाम से प्रत्यूषा बनर्जी ने हर भारतीय घर में अपनी छाप छोड़ दी थी। लेकिन निजी रिश्तों में आई परेशानियों के चलते बेहद कम उम्र में एक बेहतरीन अभिनेत्री ने अपना जीवन समाप्त कर लिया।

प्रत्यूषा बनर्जी

बंगाली टीवी ऐक्ट्रेस दिशा गांगुली ने केवल 22 साल की उम्र में 2015 में आत्महत्या कर ली थी। बताया जाता है कि उन्होंने यह कदम इसलिए उठाया था क्योंकि वह सेम सेक्स रिलेशनशिप में थी और सामाजिक दबाव के चलते उन्होंने फांसी लगा ली।

दिशा गांगुली

मशहूर मॉडल और ऐक्ट्रेस रहीं कुलजीत रंधावा ने साल 2006 में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। एक सफल मॉडल रहीं कुलजीत ने ‘हिप-हिप हुर्रे’, ‘कैट्स’, ‘रिश्ते’, ‘आहट’, ‘क्यूं होता है प्यार’, ‘कहता है दिल’, ‘स्पेशल स्क्वॉड’ जैसे फेमस टीवी सीरियलों में काम किया था। अपने सूइसाइड नोट में कुलजीत ने लिखा कि वह अपनी जिंदगी की कठिन परिस्थितियों का सामना नहीं कर पा रही हैं इसलिए ऐसा कदम उठा रही हैं।

कुलजीत रंधावा

साल 1997 में फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब जीत चुकीं मॉडल और ऐक्ट्रेस नफीसा जोसेफ ने 26 साल की उम्र में साल 2004 में आत्महत्या कर ली थी। नफीसा ने कुलजीत रंधावा के साथ टीवी सीरियल ‘कैट्स’ में काम किया था। पर्सनल लाइफ की उलझनों के कारण उन्होंने सूइसाइड जैसा कदम उठाया था।

नफीसा जोसेफ

ऐक्ट्रेस, मॉडल और क्लासिकल डांसर शिखा जोशी ने फिल्म ‘बी.ए. पास’ में काम किया था। उन्होंने 40 साल की उम्र में 2015 में मुंबई में अपने घर में अपना गला काटकर आत्महत्या कर ली थी। आत्महत्या से पहले उन्होंने साल 2011 में अपने डॉक्टर पर यौन शोषण किए जाने का आरोप भी लगाया था।

शिखा जोशी

फिल्म ‘निशब्द’ में अमिताभ बच्चन के साथ अहम भूमिका निभाने वालीं अभिनेत्री जिया खान ने 3 जून 2013 को खुदकुशी कर ली। इस घटना ने पूरे बॉलीवुड को हिला कर रख दिया था। जिया डिप्रेशन की शिकार हो गई थीं। जिया के ब्वॉयफ्रेंड सूरज पंचोली को उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था।

जिया खान

महज 19 साल की उम्र में बॉलीवुड में नाम और शोहरत कमाने वाली अभिनेत्री दिव्या भारती को भला कौन भूल सकता है। उनकी भोली-सी सूरत आज भी उनके फैंस के दिलों में मौजूद है। दिव्या की मौत 5 अप्रैल 1993 में हुई थी। उनकी मौत ने पूरे बॉलीवुड को हिला कर रख दिया था।

दिव्या भारती

दक्षिण भारत की मशहूर बोल्ड अभिनेत्री सिल्क स्मिता 23 सितंबर 1996 को अपने चेन्नई वाले अपार्टमेंट में मृत पाई गई थीं। उन्होंने पंखे से लटककर खुद को फांसी लगा ली थी। ‘द डर्टी पिक्चर’ उनकी जिंदगी पर आधारित फिल्म है, जिसमें विद्या बालन ने उनकी भूमिका अदा की थी।

स्लिक स्मिता

अपने जमाने की मशहूर ग्लैमरस अभिनेत्री परवीन बॉबी का शव उनके अपार्टमेंट में पाया गया था। फिल्मों में कई बड़े अभिनेताओं के साथ उनकी जोड़ी देखने को मिली। परवीन ने शादी नहीं की थी, लेकिन कई लोगों के साथ उनके अफेयर के किस्से काफी सूर्खियों में रहे। ये आत्महत्या थी या नेचुरल डेथ इस सवाल का जवाब आज तक नहीं मिल पाया है।

परवीन बॉबी

तेलुगु के पॉप्युलर टीवी स्टार रहे प्रदीप कुमार ने भी पर्सनल प्रॉब्लम के चलते आत्महत्या कर ली थी। तमिल फिल्मों और टीवी का जाना-पहचाना चेहरा रहे साई प्रशांत ने शराब में जहर मिलाकर पी लिया और अपनी जिंदगी खत्म कर दी। कहा जाता है कि वह अकेलेपन और डिप्रेशन का शिकार थे।

तेलुगू स्टार प्रदीप कुमार

ग्लैमर की इस चमचमाती दुनिया का एक खौफनाक चेहरा ये भी है। किसी को अकेलापन खा जाता है, तो किसी को अपनी शोहरत में आती कमी डिप्रेशन की ओर ले जाती है। ब्वॉयफ्रेंड की बेवफाई भी आत्महत्या करने की वजह बन जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter