आम के आम गुठलियों के दाम, सोलर पैनल लगवाएं और हर महीने पैसे कमाएं, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 14 दिसंबर।

रायपुर,

हर साल 14 दिसंबर को नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन डे मनाया जाता है। एनर्जी बचाने की बाते होती हैं, सोलर लाइट के ज्यादा उपयोग की भी बाते होती हैं, लेकिन एनर्जी बचाकर आप पैसे भी कमा सकते हैं ऐसा आपको नहीं बताया जाता होगा। एर्जी सेविंग को लेकर भारत सरकार ने एक योजना बनाई हुई है। इके तहत अगर कोई शख्स अपनी छत और खाली पड़ी जमीन पर सोलर पैनल लगवाता है, तो इस्तेमाल करने के बाद जो बची हुई बिजली होगी, उसकी कीमत आपको राज्य सरकार का बिजली विभाग अदा करेगा।

छत्तीसगढ़ में क्रेडा यानि छत्तीसगढ़ रिनेवेबल एनर्जी डवलपमेंट एजेंसी और सीएसपीडीसीएल  यानि छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी ने मिलकर इस पर काम चला रखा है। घरों की छत और खाली पड़ी जगहों पर सोलर पैनल लगाने का काम क्रेडा करेगा। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली की खपत -बचत और उसकी मॉनिटरिंग का काम सीएसपीडीसीएल करेगा।

कैलेंडर ईयर के हिसाब से मिलेंगे आपको पैसे

सीएसपीडीसीएल के अधिकारी ने बताया कि हर महीने घरों में बिजली खपत होने के बाद बची हुई बिजली सीएसपीडीसीएल के ग्रिड में जाकर स्टोर हो जाएगी। मान लीजिये किसी महीने 100 यूनिट बिजली सोलर पैनल से जनरेट हुई और इसमें से 80 यूनिट खपत हो गई तो बची हुई 20 यूनिट बिजली सीएसपीडीसीएल के ग्रिड में सेव हो जाएगी। अगले महीने भी इसी तरह से 20 यूनिट बचती हैं तो अगले महीने ग्रिड में 40 यूनिट बिजली सेव हो जाएगी। इसके अगले महीने अगर खपत बढ़कर 140 यूनिट हो गई और बिजली सिर्फ 100 यूनिट ही जेनरेट हुई तो पिछले दो महीनों की बचत वाली बिजली इसमें एडजस्ट हो जाएगी। लेकिन हर माह अगर कुछ यूनिट बिजली बचत के तहत ग्रिड में सेव होती जाती है तो मार्च के अंत में जितनी यूनिट बिचली बचेगी उसके हिसाब से तय दरों से सोलर पैनल लगवाने वाले को पैसे दिये जाएंगे।

सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार की इस स्कीम पर राज्य में क्रेडा जोर-शोर से काम कर रहा है।स्कीम के तहत लोग अपने घरों की छतों पर 1 केवी से लेकर 100 केवी के सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी

सोलर पैनल लगवाने के लिए केन्द्र सरकार उपभोक्ता को सब्सिडी भी देती है। 10 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर केन्द्र सरकार से सब्सिडी मिलेगी। इसमें 1 से  3 किलोवॉट के सोलर पैनल लगवाने पर 40 फीसदी की छूट और 3 से लेकर 10 किलोवाट तक 20 फीसदी की छूट मिलेगी।

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आप क्रेडा की साइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं। सीएसपीडीसीएल की वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लाई किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति घरेलू इस्तेमाल के लिए एग्रीमेंटेड लोड के हिसाब से सोलर पावर प्लांट लगवा सकता है।

संगम नगरी हर महीने बचा रही है दो करोड़ की बिजली

जलवायु परिवर्तन की बढ़ती चुनौतियों और कार्बन उत्सर्जन में कटौती की बहस के बीच ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के लिए मंजूर राष्ट्रीय मिशन ने अच्छे परिणाम दिए हैैं। बिजली संरक्षण के लिए चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों में प्रयागराज ने भी अग्रणी भूमिका अदा की है। विद्युत विभाग के एक अनुमान के तहत संगमनगरी में हर माह दो करोड़ रुपये से ज्यादा की बिजली की बचत की जा रही है। आने वाले समय में इसे बढ़ाकर तीन से साढ़े तीन करोड़ होने की उम्मीद जताई जा रही है। वैसे इसके लिए पांच करोड़ रुपये की बिजली हर माह बचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter