रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग शहडोल में डिजिटल पेमेंट विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन।

शहडोल, 19 नवंबर

मध्यप्रदेश के शहडोल स्थित रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग कॉलेज में मंगलवार को एक दिवसीय आईटी सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में नर्सिंग छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

संस्था के आईटी मैनेजर ओम त्रिपाठी ने नर्सिंग स्टूडेंट्स को इँफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का सुरक्षित और बेहतर इस्तेमाल कैसे किया जाए। इस विषय पर व्याख्यान दिया।

उन्होंने स्टूडेंट्स को डिजिटल पेमेंट सर्विस जैसे पेटीएम आदि से ई पेमेंट करने की जानकारी स्टूडेंट्स को दी। पेटीएम आदि मोबाइल वॉलेट से डिजिटल पेमेंट करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में आईटी मैनेजर ओम त्रिपाठी ने विस्तार से समझाया।

220 नर्सिंग स्टूडेंट्स की मौजूदगी में साइबर सुरक्षा को लेकर प्रश्न और उत्तर का दौर भी चला। जिसमें छात्रों ने बैंक खातों में लगने वाली सेंध और मोबाइल वॉलेट की होने वाली हैकिंग से बचने की जरूरी उपायों के बारे में जाना।

कार्यक्रम के अंत में संस्था के चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर दीपक सिंह सेंगर ने ओम त्रिपाठी को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के सेमिनार से स्टूडेंट्स को थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल जानकारी भी प्राप्त हुई है। भविष्य में श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पेटीएम आदि मोबाइल वॉलेट से फीस और परीक्षा शुल्क की सुविधा शुरु करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter