श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में शुरु होगी NSS की इकाई, पहले बैच में 100 स्टूडेंट्स होंगे शामिल।

रायपुर,

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी धनेली, रायपुर को छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग से राष्ट्रीय सेवा योजना ( NSS) की स्ववित्तपोषित इकाई प्रारंभ करने की अनुमति प्राप्त हुई है। एनएसएस की इकाई में कुल 100 छात्र – छात्राएँ सदस्य होंगे।

राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से छात्र – छात्राओं में समाज सेवा, देश प्रेम और जन सेवा की भावना को जागृत करने एवं अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करने की बारीकिया समझाई और सिखाई जाएंगी।   साथ ही पर्यावरण संरक्षण, ग्रामीण जीवन शैली तथा भारतीय संस्कृति एवं सामाजिक विकास को समझने और इसमें अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

एनएसएस की इकाई प्रारंभ होने पर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. (डॉ.) अंकुर अरुण कुलकर्णी एवं निदेशक अतुल कुमार ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने छात्र – छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित किया है।

गौरतलब है कि श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ की उभरती हुई यूनिवर्सिटी है। जहां 80 एकड़ में फैले यूनिवर्सिटी कैंपस में स्टूडेंट्स को तमाम सुविधाएं प्रदान की जा रही हैँ।

यूनिवर्सिटी में बीए. बीएससी. बी. कॉम, एम.ए., एमएससी, एम.कॉम. बीबीए. एमबीए, बीएमएस, एम फिल. पीएचडी, जैसे परम्परागत कोर्सेज के अलावा, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स भी पढ़ाये जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी में फैशन डिजाइनिंग, मास कम्यूनिकेशन, होटल मैनेजमेंट, योगा, इंटीरियर डिजाइनिंग, पैरामैडिकल, लाइब्रेरी एवं इंफॉर्मेशन साइंस, एग्रीकल्चर, हॉर्टीकल्चर जैसे रोजगारपरक कोर्स भी पढ़ाये जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी का हरा-भरा कैंपस और वहां का प्रदूषण से मुक्त हरा-भरा वातावरण स्टूडेंट्स को आकर्षित कर रहा है।

यूनिवर्सिटी कैंपस में बने मंदिर और गौशाला से आध्यात्मिक माहौल भी बना रहता है। जिससे विद्यार्थियों को मानसिक शांति मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe To Our Newsletter