मदर टेरेसा कॉलेज ऑफ नर्सिंग कुम्हारी में वर्ल्ड हेल्थ डे का आयोजन, नर्सिंग की छात्राओं ने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने का दिया संदेश।

कुम्हारी, 8 अप्रैल, 2019

विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में मदर टेरेसा कॉलेज ऑफ नर्सिंग में वर्ल्ड हेल्थ डे का आयोजन किया गया। जिसमें नर्सिंग एवं जीएनएम के स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। छात्र-छात्राओं ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा जागरूक रहने के लिए रंगोली, पोस्टर एवं पेटिंग्स से संदेश दिया। छात्राओं ने अपनी बनाई पेटिंग्स में बताया कि 28 साल पहले जहां 10 में से 6 मौतें मलेरिया, टीबी जैसे भयानक संक्रामक रोगों की वजह से होती थीं, वहीं अब 10 में से 7 लोगों की जान अव्यवस्थित लाइफ स्टाइल की वजह से चली जाती है।

नर्सिंग स्टूडेंट्स ने अपने बनाए पोस्टर में लिखा कि “अपने स्वास्थ्य की देखभाल में लगा व्यक्ति उस मैकेनिक के समान है, जो अपने औजारों को बहुत प्यार और सम्मान देता है”। स्वास्थ्य के प्रति सजग करने वाले ऐसे संदेशों को मदर टेरेसा कॉलेज की प्रिंसिपल के. दीपा ने बहुत सराहा और स्लोगन लिखने वाले स्टूडेंट्स को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट, कुम्हारी कैंपस के डायरेक्टर एम. के. श्रीवास्तव मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

इस मौके पर एम.के. श्रीवास्तव ने कहा कि देश में बीमारियों से होने वाली मौतों का अब पैटर्न बदल गया। बीमारी से ज्यादा अब लोगों के गलत खान-पान की आदत उनके दिल को कमजोर बना रही है और बीमारियों के ज्यादा करीब पहुंचा रही है। एमटीसीएन की प्रिंसिपल के. दीपा ने इस अवसर पर कहा कि खेती में कीटनाशकों के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही है। जिससे लोग जल्दी बीमार पड़ रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राओ को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान एमटीसीएन कॉलेज के टीचर्स, श्री रावतपुरा इंस्टीट्यूट ऑफ फॉर्मेसी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. चंचलदीप कौर भी मौजूद रहीँ।

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]