‘टेड स्पीकर’ डॉ. जवाहर सूरीशेट्शूटी ने श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में छात्रों को समझाया स्टार्टअप का महत्व, सफल आंत्रप्रेन्योर बनने का दिया गुरुमंत्र।

रायपुर, 26 फरवरी।

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी, धनेली में ‘मिलियनमाइंड्स’ संस्था की ओर से मंगलवार को ‘स्टार्टअप टॉक’ इवेंट का आयोजन किया गया। जिसमें देश के जाने-माने स्टार्टअप मेंटर, साईकोलॉजिस्ट, बेस्टसेलिंग ऑथर, टेड स्पीकर और भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया कैंपेन के सलाहकार डॉ. जवाहर शूरीशेट्टी मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस,  श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और श्री रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों को विशेषतौर पर बुलाया गया।

इस अवसर पर डॉ. जवाहर शूरीशेट्टी ने कहा कि हम ऐसे दौर में हैं, जहां स्कूल और कॉलेज में दी जाने वाली शिक्षा युवाओं को सिर्फ डिग्रीधारी बनाकर बेरोजगार भटकने के लिए छोड़ देती है। लेकिन बढ़ती बेरोजगारी को भारत से दूर करने की दिशा में भारत सरकार ने स्टार्टअप इंडिया योजना शुरु करके पढ़े-लिखे डिग्रीधारी युवाओं को स्वरोजगार शुरु कर आंत्रप्रेन्योर बनने की राह दिखाई है।

डॉ. जवाहर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में ‘36 इंक’ और ‘मिलियनमाइंड्स’ जैसी संस्थाएं युवाओं को सफल उद्यमी बनाने की दिशा में उत्प्रेरक का कार्य कर रही हैं। उऩ्होंने कहा कि श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी और मिलियनमाइंड्स की ओर से आयोजित टेड वर्कशॉप कई युवाओं के लिए करियर की नई राह खोलेगी।

स्टार्टअप टॉक इवेंट में मिला हर जिज्ञासा का जवाब।

स्टार्टअप क्या है, स्टार्टअप कैसे शुरु करें, स्टार्टअप के लिए पहले क्या चाहिए। स्टार्टअप बिना पूंजी के कैसे शुरु किया जाए। उद्यमी बनने के लिए बुनियादी आवश्यकताएं क्या हैँ। स्टार्टअप सफल नहीं हुआ तो क्या करेंगे, ऐसे तमाम सवाल छात्रों ने डॉ. जवाहर शूरीशेट्टी से पूछे। जिनका जवाब डॉ. जवाहर ने बड़े ही रोचक अंदाज में दिया।

उन्होंने अपने जीवन का उदाहरण देकर समझाया कि कैसे 8 वर्ष की उम्र से उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी और मजबूरी में विशाखापट्टनम में इडली बेचना पड़ा। लेकिन  यहीं से उनके आंत्रप्रेन्योर बनने का रास्ता खुला। जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वे देश-विदेश में युवाओं को आंत्रप्रेन्योर बनने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

एसआरयू में आयोजित स्टार्टअप टॉक इवेंट में मिलियनमाइंड्स संस्था के सीनियर रिलेशनशिप मैनेजर चिराग शर्मा, एसआरयू के वाइस चांसलर डॉ. ए.ए. कुलकर्णी, एसआरआई स्कूल के डायरेक्टर पदमेश थापलियाल, एसआरयू के डिप्टी डायरेक्टर (जनसंपर्क) माधो सिंह, गणित विभाग के एचओडी डॉ. सुनील कश्यप, रावतपुरा इंस्टीट्यूट के जनरल मैनेजर ओम त्रिपाठी, टीचर्स, स्टूडेंट्स एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter