रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल में जांचिये अपनी अंग्रेजी का स्तर, छत्तीसगढ़ के पहले कैंब्रिज असेसमेंट इंग्लिश सेंटर का उद्घाटन हुआ

रायपुर, 11 जनवरी 2019

वैश्विक और रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में अग्रणी रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने शिक्षा के क्षेत्र में एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। संस्थान के धनेली स्थित श्री रावतपुरा सरकार इंटरेशनल स्कूल में छत्तीसगढ़ के पहले कैंब्रिज असेसमेंट इंग्लिश सेंटर का शुक्रवार को औपचारिक उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के लिए लंदन से कैंब्रिज असेसमेंट इंग्लिश सेंटर के ग्लोबल नेटवर्क डिप्टी डायरेक्टर लियाम विंट धनेली पहुंचे।

इस अवसर पर कैंब्रिज के लियाम विंट ने कहा कि अंग्रेजी एक ग्लोबल भाषा है, लेकिन मातृभाषा उससे कहीं ज्यादा महत्व रखती है। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति अगर 5 विश्वविद्यालयों की अलग-अलग डिग्रियां रखता है लेकिन भाषा सिर्फ एक ही जानता है तो उसकी तरक्की के अवसर घट जाते हैं। जबकि कई भाषाएं जानने वाला और सिर्फ एक डिग्री रखने वाले शख्स के पास तरक्की और सफलता के अवसर ज्यादा रहते हैँ। ऐसे में अंग्रेजी का सही ज्ञान, उसके स्तर को जांचने –परखने की दिशा में कैंब्रिज असेसमेंट इंग्लिश सेंटर मददगार होगा। इस सेंटर में किसी भी आयुवर्ग का विद्यार्थी, नौकरीपेशा, प्रोफेशनल, टीचर या आम नागरिक भी अपनी अंग्रेजी के ज्ञान का स्तर जांचने और परखने के लिए आ सकता है। परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आयोजित होगी। जिसकी जांच कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट करेंगे। परीक्षा में बैठने वालों को कैंब्रिज असेसमेंट इंग्लिश सेंटर की ओर से सर्टिफिकेट और मार्कशीट प्रदान किये जाएंगे, जिसमें उनकी अंग्रेजी लिखने, बोलने, समझने, व्याकरण आदि के लिए स्कोरिंग दी जाएगी। यहां से प्राप्त सर्टिफिकेट पासपोर्ट बनवाने, वीजा के दौरान लिये जाने वाले अंग्रेजी के टेस्ट, और विदेशी यूनिवर्सिटी, कॉलेजों में पढ़ने के लिए जाने वाले विद्यार्थियों के लिए एंट्री टिकट का काम करेगा।

         कैंब्रिज असेसमेंट इंग्लिश सेंटर के उद्घाटन के मौके पर रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के कुलपति अंकुर अरुण कुलकर्णी, एसआरआई स्कूल के डायरेक्टर पदमेश थापलियाल, एसआरआई स्कूल की वाइस प्रिंसिपल सुनयना सबलोक, यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार विवेक इंदर कोचर, टीचर्स, स्टाफ एवं स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

You may have missed

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="69"]